Best 5 gym tips in hindi : gym rules and regulations in hindi

Gym Full Form,gym tips in hindi,Gym क्या हैं? 

gym tips in hindi:- Gym का full form Gymnasium होता है
जिस रूम या बिलडिंग में एक्सरसाइज करने के लिए कई सारी मशीने उपलब्ध होती है उसे Gym कहते है।

 

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Gym full form,Gym tips for beginners in hindi

 

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ईस दुनिया मे आज के समय हर कोई perfect(six pack) बॉडी बनाना चाहता है और बॉडी बनाने के लिए काफी मेहनत भी करता है 
लेकिन वेसी बॉडी बना नही पाते जैसा की वह चाहते है और वह perfect बॉडी बनाने के लिए Gym join करना चाहते है लेकिन डरतते है कि 
Gym जॉइन करने की सही उम्र है या नही Gym जॉइन करने की सही उम्र क्या होती है अगर अभी Gym जॉइन किये तो कही Height रुकेगी तो नही ऐसी काफी dar बना रहता है अगर आपको Gym जॉइन करना है और जानना है कि सही उम्र किया होती है Gym join करने की तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें

 

  • Gym join करने की सही उम्र

5 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए एक्सरसाइज
5 से 14 वर्ष के बच्चो की growth natural तरीके से होने दे Gym का pressere न पड़ने दे  अगर आप इस उम्र में Gym join करते है तो आपका height रुकने की संभावना अधिक होती है और अगर आपकी हाइट रुक जाती है Gym करने से तो आप फिर बाद में बहुत पचतायेगा ओर तब पचताने के सिवाय कुछ नही मिलेगा इसलिए आप इस उम्र में Gym join ना करे लेकिन यह सब एक्सरसाइज या खेल खेल सकते है जिससे आपकी Growth बहुत ही तेजी से होगी
  1.  दौड़ लगाना
  2. रस्सी कूदना
  3. स्विममिंग करना
  4. दंड बैठक लगाना
  5. फुटबॉल खेलना
  6. क्रिकेट खेलना
अतः अपने मन मर्जी का खेल खेलने दे
14 से 20 वर्ष  के बच्चों के लिए एक्सरसाइज
वेसे तो gym 20 वर्ष के बाद ही जॉइन करना चाहिए लेकिन आपको जिद है बॉडी की तो gym join कर सकते है लेकिन Gym की कुछ एक्सरसाइज ना करे जिससे आपके रीढ़ की हड्डी में दबाव पड़े और ज्यादा भार वाली लोहे ना उठाये इससे आपकी Growth रुक सकती है
अतः कोई भी एक्सरसाइज gym trainer के देख-रेख में ही करे


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Gym करने के फायदे,Gym tips for beginners in hindi

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  • Gym के पहला दिन


दोस्तो अगर आपको वजन बढ़ाना है तो week में 5 days Gym करे और हो सके तो शाम को करे इससे ज्यादा benifits होगी 

और

अगर आपको weight loss करना है तो एक सप्ताह में 6 days Gym करे


  • Warmup
Gym करने से पहले कुछ देर warmup जरूर करे यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है इससे body में फुर्तीला होता है तथा बॉडी Gym करने के लिए तैयार हो जाता है
  • Straching

 

Gym करने से पहले straching जरूर करे इससे मासपेशिया गर्म होती है अगर आप Gym करने से पहले straching नही करते है तो बाद में भारी नुकासन हो सकती है या आपकी मासपेशियां फट भी सकती है
  • Gym के Benifits

Gym जाने के फायदे तो बहुत सारे हैं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण फायदे  जो जानना जरूरी हैं
  • Weight mentain
Gym करने से  weight mentain रहता हैं  अगर  आपका weight ज्यादा है तो loss  कर सकते हैं ओर अगर आप पतले-दुबले है तो Gym में भारी वजन उठा के अपना weight बढ़ा सकते है
  • Tension(तनाव)
Gym करने से तनाव दूर होती है दिमाग फ़्रेश रहता है तथा हमे अच्छी नींद आती है
  • Bones strong होना
Gym करने से हमारी हड्डियों की घनत्व बढता है तथा हड्डिया मजबूत हिती हैं
  • भुख बढना 
Gym करने से हमारी पेट में कब्ज जैसी समस्या ठीक होती है जिसके कारण हमे काफी भूख भी लगती है
  • muscles बनना
Gym करने से हमारी muscles अच्छी बनती है
रोजाना 45 मिनट Gym करने से हमारी रोगप्रतिरोधक छमता बढ़ता है और स्टैमिना भी बढ़ती है जिसके कारण हमारी दिमाग तेज़ भी होती है तथा हमारी आत्मविस्वास भी बढता है





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Gym Full Form,Gym क्या हैं? 

 

  • Gym में six pack बनाने का deit
अगर आप Gym करते है और six pack बनाना चाहते है तो हमारी यह deit जरूर प्रयोग करे
1. रात में सोने से पहले चने भिगो कर रख दे और सुबह Gym जाने से पहले चना खा ले तथा
2. 2 से 3 उबले  आलू खाना है और
3. 2 से 3 केले खाये
Gym में  वर्कऑउट करने के 45 मिनट पहले खा ले
  • Gym  में वर्कऑउट करने के बाद 
रोजाना दलिया , उबले अंडे , milk, ब्राउन ब्रेड ,तथा ,दाल चावल हरी सब्जियां तथा 10 रोटी daily खाए
हो सके तो week में दो बार चिकेन भी खाए इससे आपकी बॉडी का Growth जल्दी होगी 
  • Gym छोड़ने के बाद नुकशान
अगर आप Gym करते थे और आपने Gym करना छोड़ दिया है लेकिन आपके metabolism को काफी kallories Burn करने की आदत लग चुकी होती है और Gym छोड़ने के बाद आपका callories store होने लगती है जिसके कारण फैट के रूप में मोटापा बढ़ने लगता है
1.स्टैमिना कम हो जाता है
2.मासपेशियां कमजोर हो जाता है
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